Israel Hamas War: Israeli army enters northern Gaza, claims to have killed 5 Hamas commanders

Israel, Hamas- India TV Hindi

Image Source : एपी
गाजा पट्टी इलाके में इजरायल के हमले के बाद की तस्वीर

Israel Hamas War: 7 अक्टूबर को हुए आतंकी हमले के बाद इजरायल की सेना ने हमास के ठिकानों पर जबर्दस्त बमबारी करने के बाद अब जमीनी कार्रवाई भी शुरू दी है। इजरायल की सेना अब उत्तरी गाजा में दाखिल हो चुकी है। जमीनी कार्रवाई में इजरायली सेना ने हमास का ऑपरेशनल कमांड सेंटर को तबाह कर दिया है। साथ ही हमास के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के लॉन्चपैड्स को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है। हालांकि इजरायल ने इसे एक टारगेटेड कार्रवाई बताया है। वहीं इजरायल की सैन्य कार्रवाई में अब तक दर्जनभर से ज्यादा हमास कमांडर मारे जा चुके हैं।

हमास का रॉकेट मैन मारा गया

इजरायली डिफेंस फोर्स ने दावा किया है कि उसके एयरस्ट्राइक में हमास के पांच सीनियर कमांडर्स मारे गए हैं। इज़रायल की एयर स्ट्राइक में हमास का रॉकेट मैन हसन अल अब्दुल्लाह मारा गया है। उत्तरी गाजा से इजराइल की तरफ दागे जाने वाले रॉकेट्स की जिम्मेदारी अब्दुल्लाह के पास थी। इजराइली खुफिया एजेंसी शिन बेत ने इजरायली डिफेंस फोर्स को उसके ठिकानों की जानकारी दी थी। इजरायल ने कहा है कि उसने पिछले 24 घंटों में हमास के 250 ठिकानों पर हमला किया है। इस दौरान उन्होंने हमास के ठिकानों, कमांड सेंटर, सुरंगों और रॉकेट लॉन्चर्स को निशाना बनाया। 

गाजा पट्टी इलाके में ईंधन लगभग खत्म 

इजरायल ने गाजा पर यह जमीनी कार्रवाई ऐसे समय में की है जब संयुक्त राष्ट्र ने यह चेतावनी दी है कि गाजा पट्टी इलाके में ईंधन लगभग खत्म होने के कगार पर है और उसे इस इलाके में राहत अभियानों को मजबूरन रोकना पड़ेगा। इस महीने की शुरुआत में दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के बाद गाजा में भीषण घेराबंदी की गई है जहां भोजन, पानी तथा दवाएं खत्म हो रही हैं। 

करीब 7 हजार फिलस्तीनियों की मौत

हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि इस संघर्ष में 7,000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे जा चुके हैं, हालांकि इस आंकड़े का स्वतंत्र रूप से सत्यापन नहीं किया जा सका है।  गाजा पर 2007 से हमास का शासन है और चार बार इजराइल से इसका युद्ध हो चुका है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, साल 2014 के युद्ध से तुलना करें तो छह दिन तक चली उस जंग में 2,251 फलस्तीनी मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर आम लोग थे। 

हमास के कब्जे में 222 बंधक

इस बीच इजरायल की वायुसेना ने कुछ बंधकों को छुड़ाए जाने का भी दावा किया है। आईडीएफ का दावा कि दक्षिणी इजरायल सीमा के पास किबुत्ज बेरी में एक ऑपरेशन के दौरान कुछ बंधकों को छुड़ाया गया है। बता दें कि कि हमास के कब्जे में अभी भी करीब 222 बंधक हैं। 

Latest World News

Source link